Tirupati Balaji Temple: Richest Temple in The World

तिरुपति बालाजी मंदिर:  यह दुनिया का सबसे अमीर मंदिर क्यों है


तिरुपति बालाजी मंदिर या वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर भारत में सबसे लोकप्रिय सांस्कृतिक स्थलों में से एक है। आंध्र प्रदेश के तिरुपति में तिरुमाला पहाड़ियों की सातवीं चोटी पर स्थित, मंदिर विष्णु, वेंकटेश्वर के अवतार को समर्पित है, और इसे 'सात पहाड़ियों का मंदिर' भी कहा जाता है। वेंकटेश्वर को श्रीनिवास, गोविंदा और बालाजी के नाम से भी जाना जाता है। तिरुपति बालाजी मंदिर तीर्थयात्रियों से प्राप्त होने वाले दान की राशि के कारण दुनिया का सबसे धनी मंदिर है।

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम का गठन 1930 में किया गया था। यह मंदिर के मामलों और विभिन्न धर्मार्थ गतिविधियों का प्रबंधन करता है।

आंध्र प्रदेश में तिरुपति, पौराणिक कथाओं के अनुसार, वह स्थान है जिसे भगवान विष्णु ने अपने आकाशीय घर वैकुंठ के विकल्प के रूप में चुना था। यह भगवान विष्णु को समर्पित तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर का पर्याय है, जो पास के तिरुमाला पहाड़ियों में स्थित है।
तिरुमाला पहाड़ियों में सात चोटियाँ हैं और मंदिर सातवें शिखर वेंकटचला पर स्थित है। तिरुपति तिरुमाला की तलहटी में स्थित है। तिरुमाला की सात चोटियाँ आदिशेष के सात फनों के प्रतीक हैं, जिस सर्प के नीचे विष्णु निवास करते हैं। वेदों और उपनिषदों में तीर्थ यात्रा के लाभों का उल्लेख है, इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं है कि मंदिर भारत के सबसे धनी तीर्थस्थलों में से एक है।




किंवदंती के अनुसार, जब लक्ष्मी ने उन्हें छोड़ दिया तो विष्णु निराश थे और इसलिए उन्होंने पद्मावती से विवाह किया, जो उनके एक अवतार थे। चूंकि लक्ष्मी (धन, भाग्य और समृद्धि की देवी) ने उन्हें छोड़ दिया था, विष्णु के पास अपनी शादी के लिए पैसे नहीं थे। इसलिए, उन्होंने कुबेर से जो कुछ भी आवश्यक था, उधार लिया। तिरुमाला में प्रसाद चढ़ाने वाले भक्तों का मानना ​​है कि वे भगवान को अपना कर्ज चुकाने में मदद कर रहे हैं और बदले में वे उनकी मदद करेंगे।



तिरुपति भी दुनिया में सबसे अधिक देखे जाने वाले पूजा स्थलों में से एक है। मंदिर में प्रतिदिन ५०,००० से १००,००० तीर्थयात्री आते हैं (औसतन ३० से ४० मिलियन लोग सालाना), जबकि विशेष अवसरों और त्योहारों पर, जैसे वार्षिक ब्रह्मोत्सवम, तीर्थयात्रियों की संख्या ५००,००० तक पहुंच जाती है।

भगवान वेंकटेश्वर मंदिर के आसपास के क्षेत्र को युगों से वेंकटचल कहा जाता था। ऐसा माना जाता है कि वेंकटचल की उपाधि स्वयं भगवान ब्रह्मा ने गढ़ी थी। मंदिर की सही उम्र ज्ञात नहीं है और इसकी उत्पत्ति और देवता के बारे में मतभेद हैं। वैष्णव विद्वान रामानुज ने देवता को भगवान विष्णु के रूप में पहचाना और 12 वीं शताब्दी में देवता के बारे में विवाद को समाप्त कर दिया। देवराय, पल्लव, चोल, विजयनगर और मैसूर के राजाओं ने मंदिर का उन्नयन किया और इसे अनमोल क़ीमती सामान भी प्रदान किया।

औपनिवेशिक काल के दौरान भी अंग्रेजों के बीच मंदिर के भक्त थे। मद्रास प्रेसीडेंसी के गवर्नर सर थॉमस मुनरो का मानना ​​था कि वे भगवान वेंकटेश्वर की कृपा से पेट की बीमारी से ठीक हो गए थे। उन्होंने पोंगल के एक गंगालम की दैनिक भेंट के लिए, कोटवायुलु गांव को उपहार में देकर एक बंदोबस्ती बनाई। इसे आज भी मुनरो गंगालम के नाम से जाना जाता है।

2009 में, तिरुपति लड्डू को भौगोलिक संकेत टैग दिया गया था, जो कि दार्जिलिंग चाय, मैसूर रेशम और नासिक अंगूर जैसे अन्य भौगोलिक स्थानों के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के लिए उपयोग किया जाने वाला एक संकेत है।


तिरुपति में ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान


तिरुपति विभिन्न प्रकार के आवास प्रदान करता है, बजट डॉर्मिटरी से लेकर शानदार होटलों तक। टीटीडी (तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम) ठहरने के लिए कई तरह के विकल्प प्रदान करता है, मुफ्त क्वार्टर से लेकर स्वतंत्र बंगलों तक। कमरे पहले से बुक करें; याद रखें यह दुनिया के सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है!

तिरुपति में खाने के लिए सर्वोत्तम स्थान

तीर्थस्थल होने के कारण तिरुपति केवल शुद्ध शाकाहारी भोजन ही प्रदान करता है। हालांकि, हर बजट के लिए उपलब्ध व्यंजनों और खाद्य पदार्थों में विविधता हर किसी को पसंद आती है। इडली, वड़ा, डोसा, उपमा, पोंगल, पुलाव और खाने की थाली शहर के हर नुक्कड़ पर उपलब्ध हैं। रायलसीमा के व्यंजनों में मूंगफली ओरिबिंदी के साथ अकुकुरा पुलगुरा, अलासानंद वडालु और रागी संगती शामिल हैं। तिरुपति लड्डू सबसे अधिक मांग वाली मिठाई है, जिसमें सेमिया पायसम, हलवा और काजा पसंदीदा हैं।


Devotional Hub

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post