भारत के 12 सर्वश्रेष्ठ प्राचीन मंदिर Best Ancient Temples


भारत के 12 सर्वश्रेष्ठ प्राचीन मंदिर जिन्हें आपको देखना चाहिए

पिथौरागढ़ से अल्मोड़ा के रास्ते में उत्तराखंड भर में ड्राइविंग करते हुए, आप जागेश्वर मंदिर परिसर में आ जाएंगे। देवदार के हरे-भरे पेड़ों के बीच एक खजाने की तरह छिपा हुआ शिव मंदिर देखने लायक है। गहरे हरे रंग के देवदार के पत्ते काले मंदिर के पत्थर, नीले नाले और धूसर आकाश के साथ सही तालमेल में हैं, लगभग प्रकृति की तरह आप इस प्राकृतिक फोटो फिल्टर का आनंद लेना चाहते हैं।

जागेश्वर मंदिर परिसर का निर्माण नौवीं से 13वीं शताब्दी ईस्वी के आसपास होने का अनुमान है। वास्तुकला आपको प्रवेश देगी, और आपको तुरंत पता चल जाएगा कि अब जो अवशेष जैसा लगता है, वह एक समय में एक वैभव के रूप में खड़ा हुआ होगा। यह प्राचीन भारतीय मंदिरों की शक्ति और सुंदरता का सिर्फ एक उदाहरण है।

मुंडेश्वरी देवी मंदिर, बिहार

भगवान शिव और उनकी पत्नी शक्ति को समर्पित, इस मंदिर को दुनिया का सबसे पुराना कार्यात्मक मंदिर माना जाता है। माना जाता है कि शक युग में बनाया गया था, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने इसे 108 ईस्वी की तारीख दी है। मंदिर को एक अष्टकोण के आकार में बनाया गया है - जो निर्माण की एक दुर्लभ शैली है। इसे नागर स्थापत्य शैली का नमूना माना जाता है।
मुंडेश्वरी देवी मंदिर

सुब्रह्मण्य मंदिर, सालुवनकुप्पम, तमिलनाडु

2004 में तमिलनाडु के तट पर आई सुनामी के बाद 2005 में मंदिर का पता चला था। पुरातत्वविदों का मानना ​​है कि देवता मुरुगन को समर्पित यह मंदिर राज्य में अपनी तरह का सबसे पुराना है। यह दो संरचनाओं का मिश्रण है, एक नौवीं शताब्दी के पल्लव युग से संबंधित है और दूसरी आठवीं शताब्दी के संगम युग से संबंधित है।
                        सुब्रह्मण्य मंदिर, सालुवनकुप्पम, तमिलनाडु © Ravichandar84/WikiCommons

महाबलीपुरम मंदिर, तमिलनाडु
स्मारकों का महाबलीपुरम समूह सातवीं और आठवीं शताब्दी की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतिबिंब है। संरचनाएं रथ के आकार (रथ) मंदिरों, मंडपों (गुफा) मंदिरों, विशाल खुली हवा में चट्टान की राहत और शोर मंदिर का मिश्रण हैं, जो सभी भगवान शिव को समर्पित हैं। शहर को पहली और दूसरी शताब्दी में ही बनाया गया था, और आज, इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
महाबलीपुरम मंदिर

तुंगनाथ मंदिर, उत्तराखंड
यह 3,680 मीटर (12,073 फीट) ऊंचा है और यह दुनिया का सबसे ऊंचा शिव मंदिर है। मंदिर की उत्पत्ति की सटीक तारीखें अस्पष्ट हैं, लेकिन अगर किंवदंती पर विश्वास किया जाए, तो यह भारतीय पौराणिक नायक पांडव थे जिन्होंने भगवान शिव की पूजा करने और उनसे क्षमा मांगने के लिए मंदिर का निर्माण किया था। मंदिर आकार में बहुत छोटा है और मुश्किल से दस लोगों को समायोजित कर सकता है। यह काली चट्टान से बना है और निर्माण शैली केदारनाथ के मंदिर के समान है।
तुंगनाथ मंदिर

जगतपिता ब्रह्मा मंदिर, पुष्कर, राजस्थान
यद्यपि वर्तमान संरचना 14 वीं शताब्दी की है, माना जाता है कि मंदिर का निर्माण लगभग 2,000 साल पहले ऋषि विश्वामित्र द्वारा किया गया था। भगवान ब्रह्मा को समर्पित कुछ मंदिरों में से एक, जगतपिता ब्रह्मा मंदिर संगमरमर और पत्थर से बना है, जिसमें हम्सा या हंस की आकृति है।
जगतपिता ब्रह्मा मंदिर, ब्रह्मा मंदिर रोड, गणहेड़ा, पुष्कर, राजस्थान

कोणार्क सूर्य मंदिर, उड़ीसा
एक अन्य यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, कोणार्क सूर्य मंदिर का निर्माण 13 वीं शताब्दी में पूर्वी गंगा राजवंश के राजाओं द्वारा किया गया था। विशाल संरचना, जो अब जर्जर अवस्था में है, विमान या मुख्य गर्भगृह के बिना खड़ी है, जो 229 फीट लंबा था। मंदिर एक रथ के आकार का था जिसमें 12 जोड़ी पहिये और सात घोड़े थे। खोंडालाइट चट्टानों से निर्मित, यह कलिंग वास्तुकला का एक नमूना था।
कोणार्क सूर्य मंदिर 

दिलवाड़ा मंदिर, माउंट आबू, राजस्थान
11वीं और 13वीं शताब्दी के बीच विभिन्न पुरुषों द्वारा निर्मित ये जैन मंदिर जटिल शिल्प कौशल की एक हस्तशिल्प हैं। संगमरमर से बने ये पांच मंदिर अपनी वास्तुकला और सांस्कृतिक प्रासंगिकता में अद्वितीय हैं। छत, दरवाजे और खंभों में अति सुंदर विवरण आपको इन अद्भुत मंदिरों के वैभव की याद दिलाता है।
दिलवाड़ा मंदिर

हम्पी, कर्नाटक के मंदिर
हम्पी में स्मारकों के समूह को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में भी मान्यता प्राप्त है। विट्ठल मंदिर - पत्थर का रथ - हम्पी का सबसे प्रतिष्ठित प्रतीक है। हम्पी में विरुपाक्ष मंदिर सातवीं शताब्दी में चालुक्य शासकों द्वारा बनाया गया था।
हम एक प्राचीन राष्ट्र हैं और हमारे स्मारक और स्थापत्य अद्भुत प्राचीन वस्तुएं हैं। आइए इसे धार्मिक कारणों से या राजनीतिक बढ़त के लिए नहीं बल्कि अपनी आने वाली पीढ़ियों के साथ साझा करने में सक्षम होने के लिए संरक्षित करें ताकि वे इन इमारतों की भव्यता पर आश्चर्य कर सकें जैसे हम कर सकते हैं।
विट्ठल मंदिर, हम्पिक























Devotional Hub

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post