भीष्म अष्टमी 2022

कल है भीष्म अष्टमी, जानें पितामह ने युधिष्ठिर को दिए थे जीवन के कौन से मूल मंत्र


महत्वपूर्ण सूचना
मंगलवार, 8 फरवरी 2022
अष्टमी तिथि प्रारंभ: 07 फरवरी 2022 पूर्वाह्न 06:17 बजे
अष्टमी तिथि समाप्त: 09 फरवरी 2022 पूर्वाह्न 08:30 बजे

भीष्म अष्टमी 2022

हिंदू धर्म में भीष्म अष्टमी का दिन बेहद भाग्यशाली और शुभ मान गया है. मान्यता के अनुसार इस दिन किए गए व्रत और अनुष्ठान से संस्कारी संतान की प्राप्ति होती है. इच्छा मृत्यु का वरदान प्राप्त करने वाले गंगा पुत्र भीष्म पितामह ने इसी दिन अपनी देह का त्याग किया था. इस बार भीष्म अष्टमी 8 फरवरी दिन मंगलवार को है.



भीष्म अष्टमी का महत्व
श्रीमद्भगवद्गीता में बताया गया है कि किस तरह अर्जुन के तीरों से घायल होकर महाभारत के युद्ध में जख्मी होने के बावजूद भीष्म पितामह 18 दिनों तक मृत्यु शैय्या पर लेटे थे। इसके बाद उन्होंने माघ शुक्ल अष्टमी तिथि को चुना और मोक्ष प्राप्त किया। उन्होंने अपने शरीर को त्यागने के लिए शुभ क्षण की प्रतीक्षा की। इस दिन लोग उनके लिए एकोदिष्ट (एकोदिष्ट) श्राद्ध करते हैं। उनका श्राद्ध उन लोगों के लिए निर्धारित किया गया है, जिन्होंने अपने पिता को खो दिया है।


भीष्म अष्टमी स्नान
इस दिन पवित्र नदियों में स्नान या स्नान करना अत्यधिक मेधावी माना जाता है।

लोग नदी के किनारे भीष्म अष्टमी तर्पण (मृतकों को समर्पित अनुष्ठान) भी करते हैं। यह भीष्म और पूर्वजों को समर्पित है। मान्यता है कि इस दिन किए गए अनुष्ठान पितरों तक जल्दी पहुंच जाते हैं।

भीष्म अष्टमी स्नान मुख्य रूप से उत्तर भारत और बंगाल के कुछ हिस्सों में आयोजित किया जाता है।

कुछ समुदायों द्वारा इस दिन उपवास रखा जाता है। बंगाल में हिंदू समुदाय द्वारा विशेष पूजा की जाती है।

अन्नदानम (भोजन दान करना), जानवरों को खिलाना, कपड़े और अध्ययन सामग्री का दान करना पुण्य अर्जित करता है।

कृपया ध्यान दें कि कुछ क्षेत्रों में ऐसा माना जाता है कि वह माघ द्वादशी - भीष्म द्वादशी को विशेष रूप से दक्षिण भारत में चले गए थे। उन समुदायों का मानना ​​है कि भीष्म ने अष्टमी के दिन द्वादशी को संसार से विदा होने का निश्चय किया था। इसलिए इस दिन को भीष्म दीक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है।


भीष्म अष्टमी के दौरान अनुष्ठान
भीष्म अष्टमी के दिन, लोग भीष्म पितामह के सम्मान में 'एकोदिष्ट श्राद्ध' करते हैं। हिंदू शास्त्रों में उल्लेख है कि यह 'श्रद्धा' केवल वही कर सकता है जिनके पिता जीवित नहीं हैं। हालाँकि कुछ समुदाय इसका पालन नहीं करते हैं और मानते हैं कि कोई भी व्यक्ति अपने पिता के मृत या जीवित होने के बावजूद 'श्रद्धा' कर सकता है।
भक्त इस दिन नदी तट पर 'तर्पण' करते हैं। यह अनुष्ठान उनके पूर्वजों और भीष्म पितामह को समर्पित है। यह तर्पण अनुष्ठान राजा भीष्म की आत्मा की शांति के लिए है।
भीष्म अष्टमी स्नान इस दिन के दौरान एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है। पवित्र नदियों में स्नान करना अत्यधिक मेधावी माना जाता है। स्नान करते समय गंगा नदी में उबले चावल और तिल चढ़ाने की परंपरा है। ऐसी मान्यता है कि इस कार्य को करने से उसके जीवन से सभी पाप दूर हो जाते हैं और व्यक्ति जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्त हो जाता है। इस दिन अधिकांश भक्त स्नान करने के बाद कठोर उपवास रखते हैं। यह व्रत राजा भीष्म को श्रद्धांजलि देने के लिए किया जाता है। शाम को, इस व्रत का पालन करने वाला एक संकल्प लेता है और एक 'अर्घ्यम' करता है। अर्घ्य के दौरान, भक्त 'भीष्म अष्टमी मंत्र' का जाप करते हैं।



भीष्म अष्टमी के दौरान महत्व
भीष्म पितामह अपने ब्रह्मचर्य के लिए जाने जाते थे और उन्होंने जीवन भर इसका पालन किया। अपने पिता के प्रति इस निरंतर भक्ति और निष्ठा के कारण, भीष्म पितामह को अपनी मृत्यु का समय चुनने की शक्ति प्रदान की गई थी। महाभारत के महान युद्ध के दौरान जब वे घायल हो गए, तो उन्होंने अपना शरीर नहीं छोड़ा और सर्वोच्च आत्मा से मिलने के लिए माघ शुक्ल अष्टमी के शुभ दिन की प्रतीक्षा की। हिंदू धर्म में, जिस अवधि में सूर्यदेव (सूर्य देव) दक्षिण दिशा में चलते हैं, उसे अशुभ माना जाता है और जब तक सूर्य देव उत्तर दिशा में वापस नहीं आ जाते, तब तक सभी शुभ कार्यों को स्थगित कर दिया जाता है। माघ महीने की अष्टमी के दौरान, यह उत्तरी आंदोलन शुरू होता है, जिसे 'उत्तरायण' अवधि के रूप में जाना जाता है। भीष्म अष्टमी का दिन दिन भर कोई भी शुभ कार्य करने के लिए अनुकूल माना जाता है।

लोगों के लिए 'पुत्र दोष' से छुटकारा पाने के लिए भीष्म अष्टमी का दिन भी महत्वपूर्ण है। निःसंतान दंपत्ति और नवविवाहित जोड़े इस दिन कठोर व्रत रखते हैं, ताकि शीघ्र ही पुत्र की प्राप्ति हो सके। मान्यता है कि इस दिन भीष्म पितामह की कृपा प्राप्त करने से दम्पति को पुत्र की प्राप्ति होती है, जिसमें पितामह के गुण होते हैं।


Devotional Hub

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post