कामदेव बीज मंत्र (Kamdev Beej Mantra)


कामदेव बीज मंत्र (Kamdev Beej Mantra)

“क्लीं कामदेवाय नमः”

कामदेव के बारे में जानकारी (Kamdev Beej Mantra Jankari)

हिन्दू शास्त्रों और पौराणिक कथाओं के अनुसार कामदेव को प्रेम और काम का देवता कहा गया है। उनका रूप बेहद ही सुन्दर बताया गया है। कामदेव का विवाह रति से हुआ था। इनका रूप भी बहुत सुन्दर था। कुछ कथाओ के अनुसार कामदेव को भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का पुत्र बताया गया है। तथा इन्हे भगवान कृष्ण के बेटे प्रद्युमन को कामदेव का ही अवतार बताया गया है। कामदेव के अन्य नाम ‘रागवृंत’, ‘अनंग’, ‘कंदर्प’, ‘मनमथ’, ‘मनसिजा’, ‘मदन’, ‘रतिकांत’, ‘पुष्पवान’ तथा ‘पुष्पधंव’ आदि हैं।

कामदेव के धनुष का नाम “पुष्पबाण” है। यह धनुष पांच रंगों के फूलों से बना है और इसके बाणों पर कामदेव के प्रेम के रस से भरे हुए फूल लगे होते हैं। जब कामदेव इन बाणों को किसी व्यक्ति पर छोड़ते हैं, तो वह व्यक्ति उस व्यक्ति के प्रति आकर्षित हो जाता है। कामदेव के बारे में कई कहानियां हैं। एक कहानी में, कामदेव भगवान शिव को मोहित करने के लिए अपने बाणों का उपयोग करते हैं। शिव क्रोधित हो जाते हैं और कामदेव को भस्म कर देते हैं। हालांकि, कामदेव की पत्नी रति अपने पति के पुनर्जन्म के लिए प्रार्थना करती हैं। शिव उनकी प्रार्थना सुनते हैं और कामदेव को पुनर्जीवित करते हैं।


कामदेव बीज मंत्र अर्थ (Kamdev Beej Mantra Meaning)

क्लीं: यह एक बीज मंत्र है, जिसका संबंध प्रेम, आकर्षण शक्ति के लिए माना जाता है।

कामदेवाय: यह “कामदेव को” है, जहां “कामदेव” प्रेम और काम के देवता हैं।

नमः: यह “नमस्कार” के लिए प्रयोग किया जाता है।

मंत्र का शाब्दिक अर्थ है “प्रेम, आकर्षण के स्रोत, कामदेव को मैं नमन करता हूं।”

कामदेव बीज मंत्र विधि (Kamdev Beej Mantra Vidhi)

अपने घर में, मंदिर में या किसी अन्य शांत स्थान पर जाप कर सकते हैं।
अपनी आँखें बंद करें और अपना ध्यान केंद्रित करें। अपने मन को शांत करें और किसी भी प्रकार के विचारों को अपने मन में आने से रोकें।

अपने दिल में क्लीं कामदेवाय नमः” मंत्र का जाप करें। आप मंत्र का जाप धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से करें।

इस मंत्र का जाप 41 दिनों तक ३लाख बार करने से इसके अच्छे परिणाम मिल सकते है।

इस मंत्र का जाप करने के पश्चात आपको कामदेव गायत्री मंत्र का जाप काम से काम 108 बार करना चाहिए।

मंत्र का जाप करने के बाद,छ मिनट के लिए आराम करें और अपने मन को शांत करें।

कामदेव बीज मंत्र लाभ (Kamdev Beej Mantra Benefit)

प्रेम और आकर्षण में वृद्धि: इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति में प्रेम और आकर्षण के गुण बढ़ते हैं। इससे व्यक्ति दूसरों के प्रति अधिक आकर्षक और मनमोहक बन जाता है।
आत्मविश्वास में वृद्धि: इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है। इससे व्यक्ति अपने जीवन में अधिक सफलता प्राप्त करने में सक्षम होता है।
मन की शांति और एकाग्रता में वृद्धि: इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति के मन में शांति और एकाग्रता बढ़ती है। इससे व्यक्ति अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में अधिक सफल होता है।
प्रेम और सुख में सफलता: कामदेव बीज मंत्र का जाप व्यक्ति को प्रेम और सुख में सफलता प्रदान करने में मदद कर सकता है। यह व्यक्ति को संबंधों में मधुरता और सुख-शांति की अनुभूति करने में सहायक हो सकता है।
वैवाहिक सुख: कामदेव बीज मंत्र का जाप विवाहित जीवन में सुख-शांति को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह विवाहित जोड़े के बीच में प्रेम और समर्थन को बढ़ा सकता है।
प्रेम में सहायक: कामदेव बीज मंत्र का जाप उन व्यक्तियों के लिए सहायक हो सकता है जो अपने प्रेम जीवन में समस्याएं महसूस कर रहे हैं और उन्हें इसमें सुधार करना चाहते हैं।

Kamdev Beej Mantra Video



Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post